New GST Rules : मई में होने जा रहे हैं ये 4 बड़े बदलाव, जो सीधे आपकी जेब पर डालेंगे असर, पूरी डिटेल

 

 

न्यूज डेस्क, न्यूज राइटर, 30 अप्रैल, 2023

 

अप्रैल का महीना आज खत्म होने वाला है। इसके बाद मई महीने की शुरुआत हो जाएगी। हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। एक मई से भी कई बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। हम आपको इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इससे आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। 1 मई से सरकार कई नियमों में बदलाव करने जा रही है। जिसमें जीएसटी (GST) के नियमों के साथ कई बदलाव शामिल हैं। आइए देखते हैं एक मई से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

 

सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख या पहले हफ्ते में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। दिल्ली और मुंबई में महीने के शुरुआती हफ्ते में पेटोलियम कंपनिया गैस के दाम में बदलाव करती है। मई महीने की शुरुआत में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अप्रैल में मुंबई के बाद दिल्ली एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम (CNG PNG Price in Delhi) घट गए थे। दिल्ली में पीएनजी 48.59 रुपये प्रति एससीएम पर मिल रही है। नई कीमतें 9 अप्रैल से लागू हुई हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी के दाम घटाए थे।

ये भी पढ़ें :  Rules Change From 1st April : अप्रैल महीने से बदल जाएंगे ये 10 नियम, आम लोगों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर....

 

GST के नियम

जीएसटी के कई नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियमों का पालन कारोबारियों द्वारा करना जरूरी होगा। किसी भी ट्रांजैक्शन की रसीद 7 दिनों के अंदर इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करवाना अनिवार्य होगा। नया नियम 1 मई से प्रभावी होगा। गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी में यह बदलाव उन कंपनियों के लिए है, जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है। अभी ऐसे मामलों में कंपनियों को करंट डेट पर इलेक्ट्रॉनिक इनवॉयस को आईआरपी पर अपलोड करना होता है। इसका मतलब हुआ कि इनवॉयस कभी भी जेनरेट हुआ हो, उससे रिपोर्ट करने की तारीख पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ये भी पढ़ें :  राज्य प्रशासनिक सेवा संघ ने की CM भूपेश से मुलाकात, समस्या के निराकरण को लेकर किया अनुरोध, प्रोत्साहन को लेकर व्यक्त किया आभार

 

गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की शुरुआत में गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव होता है। अप्रैल में एलपीजी के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम हुए थे। कंपनियों ने 92 रुपये तक के दाम एलपीजी सिलेंडर पर कम किए थे। दिल्ली में 2253 रुपये में मिल रहे सिलेंडर के दाम घटकर 2028 रुपये रह गए थे। एक साल में दिल्ली में इनकी कीमतों में 225 रुपये की राहत मिली है।

ये भी पढ़ें :  नीमच में ग्रामीण बैंक में गोलीबारी कर 71 हजार रुपये की लूट, तीन लोग घायल

 

बैंकों में छुट्टी

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे आप अभी फटाफट निपटा सकते हैं। मई महीने में बैंकों में 12 दिन छुट्टियां हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि बैंक की छुट्टी होने पर आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए अपने कामों को आसानी से निपटा सकते हैं। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment